img

नई दिल्ली ।

 नया स्मार्टफोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस पोस्ट में हम आपको टॉप 5 हैंडसेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन हैंडसेट्स ने पिछले तीन महीनों यानि अप्रैल, मई और जून में सबसे ज्यादा बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। इन स्मार्टफोन्स को दुनिया में सबसे ज्यादा खरीदा गया है। इस लिस्ट में सैमसंग, एप्पल और शाओमी के हैंडसेट्स शामिल हैं। आपको बता दें कि यह लिस्ट रिसर्च कंपनी Strategy Analytics ने अपनी क्वार्टली रिपोर्ट में जारी की है।

1- इस लिस्ट में पहला नाम आईफोन 7 का है। इस फोन ने पिछले तीन महीनों में 1 करोड़ 69 लाख यूनिट्स बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। इसमें 4.7 इंच का एलईडी डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन A10 फ्यूजन 64-बिट क्वाड कोर चिप और 2 जीबी रैम से लैस है। इसमें 32 जीबी की स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे बढ़ाया नहीं जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 1960 एमएएच की Li-Ion बैटरी दी गई है।

2- इस लिस्ट में दूसरा नाम आईफोन 7 प्लस का है। इस फोन के 1 करोड़ 51 लाख यूनिट बेचे जा चुके हैं। इसमें 12 एमपी का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही 7 एमपी का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। यह फोन 64-बिट 4 कोर सीपीयू ए10 फ्यूजन प्रोसेसर से लैस है। इसे IPX67 रेटिंग दी गई है।

3- सैमसंग गैलेक्सी एस8 का है। इसकी बिक्री का आंकड़ा 1 करोड़ 20 लाख है। इसमें 5.8 इंच का क्यूएचडी प्लस सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। इसमें 4 जीबी रैम दी गई है। साथ ही 64 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है। यह फोन एंड्रॉयड 7.0 पर काम करता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही 12 एमपी का ड्यूल रियर कैमरा और 8 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

4- सैमसंग गैलेक्सी एस8 प्लस के 90 लाख हैंडेसट बेचे जा चुके हैं। इसमें 6.2 इंच का क्यूएचडी प्लस सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। इसमें 4 जीबी रैम दी गई है। साथ ही 64 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है। यह फोन एंड्रॉयड 7.0 पर काम करता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3500 एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही 12 एमपी का ड्यूल रियर कैमरा और 8 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

5- शाओमी रेडमी 4ए हैंडसेट को अब तक 55 लाख यूजर्स ने खरीदा है। इसमें 5 इंच की डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 1.4 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम से लैस है। इसमें 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैम