img

 

मथुरा। 

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बच्चों के साथ मिड डे मील का स्वाद लेने पहुंचे हैं। यहां पर अक्षयपात्र फाउंडेशन के 300 करोड़ का लक्ष्य प्राप्त करने के उपलक्ष्य में बच्चों के मिड डे मील बांटे जाने पर आयोजित समारोह में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाल पंडाल में मौजूद अभिभावकों के साथ बच्चों को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यदि हम सिर्फ पोषण के अभियान को हर माता, हर शिशु तक पहुंचाने में सफल हुए तो अनेक जीवन बच जाएंगे। इसी सोच के साथ हमारी सरकार ने पिछले वर्ष राजस्थान के झूंझनू से देशभर में राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की थी। पिछले वर्ष सितंबर के महीने को पोषण के लिए ही समर्पित किया गया था। अब सुनिश्चित किया जा रहा है कि बदली परिस्थितियों में पोषकता के साथ, पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले। इस काम में अक्षय पात्र से जुड़े आप सभी लोग, खाना बनाने वालों से लेकर खाना पहुंचाने और परोसने वाले तक के काम में जुटे सभी व्यक्ति देश की मदद कर रहे हैं। आज थोड़ी देर बाद मुझे कुछ बच्चों को अपने हाथ से खाना परोसने का अवसर मिलने वाला है। जितनी थालियां परोसी जाएंगी, उसमें से एक थाली 3 अरबवी है। जैसा कि यहां बताया गया है कि 1500 बच्चों से यह अभियान शुरु हुआ था और आज 17 लाख बच्चों को पोषक आहार से जोड़ रहा है।

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को केंद्र सरकार की उपलब्धि बताया। मिशन इंद्रधनुष के तहत तीन करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख महिलाओं का टीकाकरण किया जा चुका। पांच नए टीके जोड़े। जिसमें जापानी बुखार का भी। मिशन को दुनियाभर में सराहा जा रहा है। जर्नल्स ने विश्व के 12 सर्वश्रेष्ठ मिशन में जोड़ा है। गर्भवती महिलाओं के पोषण के लिए 6 हजार की मदद।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर अक्षय पात्र के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 300 करोड़ की संख्या की थाली परोसने का काम करेंगे। प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से मिड-डे मील उपलब्ध करा रही है है। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण भोजन के लिए अक्षय पात्र को धन्यवाद दिया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने छह जिलों में रसोई के लिए धन अवमुक्त किया है। इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने भव्य और दिव्य कुम्भ का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह कार्य प्रधानमंत्री मोदी की पीएम की प्रेरणा से हो रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत ही हमने भी स्वच्छ कुम्भ का संदेश दिया। अक्षय पात्र ने भी कुम्भ में बड़ा सहयोग किया है। 

मंच पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथ हिलाकर और हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन किया। इस दौरान मंच पर सांसद हेमामालिनी ने भी लोगों का अभिवादन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मंच पर मथुरा की सांसद हेमा मालिनी, राज्यपाल राम नाईक, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण व राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल भी हैं।

पीएम मोदी ने श्री प्रभुपाद की प्रतिमा पर पुष्पार्जन किया। उन्होंने कहा कि प्रभुपाद अक्षय पात्र की प्रेरणा हैं और रहेंगे भी। कार्यक्रम सरस्वती वंदना से शुरू हुआ। इसमें आयोजक ने प्रस्तावना में कहा कि हमारा प्रयास यह है कि ऐसा भारत बनाना है कि कोई भूखा न रहे। सभी बच्चे कृष्ण के बच्चे, वह किसी को भूखा नहीं रहने देंगे। हमारा प्रयास है कि अगले पांच वर्ष में पांच लाख और बच्चों को भोजन मुहैया कराएं।

ग्रेटर नोएडा से पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ मथुरा के वृंदावन पहुंचकर बच्चों के साथ मन की बात भी करेंगे। अक्षय पात्र फाउंडेशन प्राथमिक विद्यालयों को मिडडे मील उपलब्ध कराता है। मथुरा में अक्षय पात्र फाउंडेशन के इस आयोजन स्थल पर भीड़ उमड़ पड़ी है। सभा स्थल भर गया है। यहां पर पीएम मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी रहेंगे।अक्षयपात्र फाउंडेशन के समारोह मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिकरत करेंगे। वह चुनिंदा बच्चों को मिड डे मील बांटेंगे और उनके साथ भोजन का स्वाद भी लेंगे।

 

Narendra Modi
 
@narendramodi
 
 

I will be in Vrindavan today for a unique programme- to mark the serving of the 3rd billionth meal by the Akshaya Patra Foundation.

Congratulations to all those associated with this mission. Their efforts towards eradicating hunger are exemplary.

 

PM to serve 3 billionth meal to children in Vrindavan on 11 February 2019

The Prime Minister, Shri Narendra Modi, will visit Vrindavan in Uttar Pradesh tomorrow on 11 February 2019. He will unveil the plaque to mark the serving of 3rd billionth meal by Akshaya Patra F

narendramodi.in
 
3,918 people are talking about this
 
 

पीएम मोदी के दौरे से पहले सुरक्षा एजेंसियों ने कार्यक्रम स्थल पर चाक चौबंद बंदोबस्त कर दिया है। प्रधानमंत्री स्कूली बच्चों व उनके अभिभावकों को संबोधित करेंगे। इस दौरान अक्षयपात्र की देशभर में चल रही रसोईयों पर मौजूद बच्चों के समक्ष टेली कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी बात रखेंगे। करीब एक घंटे समारोह स्थल पर रुकने के बाद पीएम मोदी का काफिला रवाना होगा।

 

नन्हें दिलों को पीएम मोदी से बड़ी उम्मीद

सबका साथ, सबका विकास का पीएम मोदी के नारे से न केवल बड़े बल्कि बच्चे भी इतने प्रभावित हैं, कि पीएम से मुलाकात को चयनित बच्चों ने भी अपने मन में बड़ी उम्मीदें पाल ली हैं। खास बात ये है कि पीएम से मिलने का मौका मिलने से उत्साहित बच्चों की मुराद अपने लिए नहीं बल्कि समाज और अपने जैसे साथियों की उम्मीदों को पूरा करने की है।

 

कोई स्कूल की जर्जर छत को ठीक करवाने की मांग कर रहा है, तो कोई स्कूल को इंटरमीडिएट तक करने की मांग को पीएम मोदी के सामने रखने का मन बना चुका है। मथुरा के 108 गांवों से करीब आठ हजार बालक और उनके अभिभावकों को सभा में शामिल होने के लिए बुलाया गया है। इन बच्चों में चालीस बच्चे ऐसे हैं, जिन्हें पीएम के करीब तक पहुंचने का मौका मिलेगा।