img

 

देहरादून। 

केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने विकास रथों को माध्यम बनाया है। ये रथ प्रदेश की सभी 70 विधानसभाओं के अंतर्गत 250 स्थानों पर सरकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाएंगे।

रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास स्थित कैंप कार्यालय से विकास रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी स्वयं सहायता समूहों को पांच लाख रुपये तक का ब्याज रहित ऋण दिया जाएगा। प्रदेश सरकार कई योजनाओं चला रही है। प्रदेश के सभी परिवारों को स्वास्थ्य लाभ देने वाले अटल आयुष्मान योजना हो या फिर घर-घर तक बिजली पहुंचाने वाले सौभाग्य योजना, इनसे लाखों लोग लाभान्वित होंगे। 

उन्होंने कहा कि आमजन को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास रथ के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए सांस्कृतिक दलों द्वारा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जनता को जागरूक किया जाएगा। विकास रथों से एलईडी के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। ये विकास रथ एक माह में 250 स्थानों पर जाकर केंद्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को रूबरू कराएंगे। इस अवसर पर वित्त मंत्री प्रकाश पंत, विधायक गणेश जोशी, मेयर सुनील उनियाल गामा, सूचना महानिदेशक दीपेंद्र चौधरी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट, मीडिया समन्वयक दर्शन सिंह रावत व अपर निदेशक सूचना डॉ. अनिल चंदोला आदि उपस्थित थे।