img

Breaking News

     

    नई दिल्ली। 

    India vs South Africa 3rd test day 3 Match live score update: रांची में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच का आज तीसरा दिन है। इस मुकाबले में भारत के 497/9(पारी घोषित) के बाद पहली पारी में खेलने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 162 रन पर ढेर हो गई। 335 रन से पिछड़ने की वजह से टीम को फॉलोऑन खेलना पड़ रहा है। इसके बाद खबर लिखे जाने तक साउथ अफ्रीका की टीम ने दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 10 रन बना लिए हैं। 

    India vs South Africa 3rd Test Match Day 3 Updates

    साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

    335 रन से पहली पारी में पीछे होने के बाद फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकाई टीम को पहला झटका पांच रन पर लगा जब क्विंटन डिकॉक 5 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। पहली पारी में शानदार अर्धशतक जड़ने वाले जुबैर हमजा दूसरी पारी में बिना खाता खोले मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका लगा।  

    साउथ अफ्रीका की पहली पारी

    9/2 से आगे खेलते हुए साउथ अफ्रीका का मैच के तीसरे दिन फाफ डुप्लेसी के रूप में पहला झटका लगा। दक्षिण अफ्रीका की तीसरा विकेट कप्तान के रूप में लगा जो एक रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद जुबैर हमजा और तेंबा बवूमा के बीच एक साझेदारी पनपी लेकिन हमजा 62 रन के निजी स्कोर पर जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

    शाहबाज नदीम ने अपना पहला टेस्ट विकेट तेंबा बवूमा को आउट करके लिया। उन्होंने बवूमा को रिद्धिमान साहा के हाथों स्टंप आउट कराया। बवूमा 32 रन बनाकर भारतीय टीम का पांचवां शिकार बने। टीम का छठा विकेट विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन के रूप में गिरा जो महज 6 रन बना सके और जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।  

    साउथ अफ्रीकाई टीम को सातवां झटका डेन पीट के रूप में लगा जो मोहम्मद शमी की गेंद पर 4 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद अगले ही ओवर में कैगिसो रबाडा बिना खाता खोले उमेश यादव के थ्रो से रन आउट हो गए। इस तरह मेहमान टीम को आठवां झटका लगा। 9वां विकेट जॉर्ड लिंडा के रूप में गिरा जो 37 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने, जबकि टीम का आखिरी विकेट नोर्तजे के रूप में गिरा जो 4 रन बनाकर नदीम का शिकार बने। 

    मैच के पहले दो दिन खराब रोशनी के कारण कम ओवर फेंके जा सके। बावजूद इसके भारतीय टीम का इस मैच में अब तक पलड़ा भारी है। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के दोहरे शतक और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक के दम पर 497/9 पर पारी घोषित कर दी। इसके बाद 9 पर साउथ अफ्रीका के दो बल्लेबाजों को पवेलियन भी भेज दिया। 

    ये था मैच के दूसरे दिन का हाल 

    मैच के पहले दिन के 224/3 के बाद भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और अंजिक्य रहाणे ने पारी को आगे बढ़ाया। रोहित ने दोहरा और रहाणे ने शतक जड़ा। वहीं, जडेजा अर्धशतक बनाकर आउट हुए, जबकि उमेश यादव ने तूफानी बल्लेबाजी की और फिर कप्तान विराट कोहली ने 497/9 पर पारी की घोषणा कर दी। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने डीन एल्गर और क्विंटन डिकॉक के रूप में अपने दो विकेट खोए।

    पहले दिन ऐसा था मैच का हाल

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन सिर्फ 58 ओवर का खेल हो पाया था। इन 58 ओवरों में भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए थे। हालांकि, मैच के पहले दिन का पहला सेशन साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के नाम रहा, लेकिन वे रोहित और रहाणे के आगे नतमस्तक हो गए। 

     

     

     

     

    Recent News

    • आजादी मार्च पर बुरे फंसे इमरान, PAK सेना ने भी छोड़ा साथ, कहा- हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं

      07-11-2019

    • देहरादून : दवा कंपनी में सीबीआई ने की छापेमारी

      06-11-2019

    • Delhi Police vs Lawyers Protest LIVE: 2 वकीलों ने की जान देने की कोशिश, हापुड़ में भी प्रदर्शन, दिल्ली में कामकाज ठप

      06-11-2019

    • तीस हजारी विवाद: सड़कों पर उतरे पुलिसवालों से बोले कमिश्नर अमूल पटनायक- यह परीक्षा, अपेक्षा और प्रतीक्षा की घड़ी

      05-11-2019

    • हरिद्वार में छह माह के शिशु की मां ने की हत्‍या, ऐसे हुआ खुलासा

      04-11-2019

    • जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में ग्रेनेड हमला; एक की मौत, कई घायल

      04-11-2019