img

Breaking News

     

    इस्‍लामाबाद। 

    पाकिस्‍तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद फैसल के नेतृत्‍व में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर हस्‍ताक्षर के लिए निकल चुका है। यह जानकारी मोहम्‍मद फैसल ने ट्वीट कर दी है। उन्‍होंने कहा, 'कॉरिडोर को खोलने के लिए भारत पाक के बीच ऐतिहासिक समझौते पर हस्‍ताक्षर के लिए हम करतापरपुर साहिब जा रहे हैं। 9 नवंबर को इंशा अल्‍लाह प्रधानमंत्री खान नारोवाल में करतारपुर साहिब कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।'

    करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर गुरुवार को भारत-पाकिस्‍तान के बीच समझौता हो जाएगा। इस बात की जानकारी पाकिस्‍तान विदेश मंत्रालय ने आज दी है। संभव है कि इस कॉरिडोर का उद्घाटन अगले माह सिख धर्म के संस्‍थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर हो जाए।

    समझौते को किया जाएगा सार्वजनिक 

    डॉन न्‍यूज ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद फैसल के हवाले से बताया है कि उन्‍होंने साप्‍ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में इस बात की पुष्टि की है। हस्‍ताक्षर के बाद एक-एक विवरण को साझा किया जाएगा। इस बीच नई दिल्‍ली ने भी निराशा जताई है क्‍योंकि पाकिस्‍तान ने भारत से करतारपुर गुरुद्वारा आने वाले प्रत्‍येक श्रद्धालु पर 20 डॉलर का सर्विस शुल्‍क लगाने की पेशकश की। बता दें कि यहां गुरुनानक देव ने अपनी जिंदगी के आखिरी 18 साल बिताए थे। 

    4.2 किमी लंबा है कॉरिडोर

    पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक देव क्षेत्र में भारत की ओर 4.2 किमी लंबे कॉरिडोर का काम गुरुनानक देव की 550वीं जयंती से एक सप्‍ताह पहले 31 अक्‍टूबर को पूरा हो जाएगा। इसका उद्घाटन भारत और पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व इमरान खान 9 नवंबर को करेंगे। प्रतिदिन 5,000 भारतीय श्रद्धालु यहां आते हैं। यदि यह कॉरिडोर शुरू हो जाता है तब पाकिस्‍तान को प्रतिदिन प्रति श्रद्धालु  20 डॉलर की कमाई होगी 

    पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत स्थित नारोवाल जिले में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक के निकट सीमा से 4.5 किमी की दूरी पर स्थित है। 

     

     

     

     

     

    Recent News