img

Breaking News

  • क्या है जो मोदी को महान बनने से रोकता है

डर्बीशायर/नई दिल्ली।

हम जब भी किसी बीमारी से ग्रस्त होते हैं तब डॉक्टर हमें सोने की सलाह देता है। सोना हमें स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। नींद हमारे दिमाग,त्वचा और शारीरिक गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए काफी ज़रूरी होती है। क्या आपने किसी ऐसी बीमारी के बारे में सुना है जहां डॉक्टर आपको न सोने की सलाह दें।

शायद ही किसी ने इस तरह की कोई सलाह के बारे में सुना हों। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सोने की इज़ाज़त नहीं है। ये लड़का एक ऐसी बीमारी से पीडि़त है जिसमें कि यदि वो सो गया तो उसकी तुरंत मौत हो जाएंगी।

जी, हां मात्र सत्रह साल के लियाम डर्बिशायर नाम का ये युवक एक ऐसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं जिसके कारण जैसे ही ये बिना किसी मशीनी सहायता के सोएंगे, वैसे ही तुरंत इनकी मौत हो जाएगी।

मेडिकल सांइस की भाषा में इस बीमारी को कंजेनिटल सेंट्रल हाइपोवेंटिलेशन सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है क्योंकि इस बीमारी से पीडि़त व्यक्ति जैसे ही सोता है तो उसका नर्वस सिस्टम सांस लेने संबंधी आदेश नहीं दे पाता, जिससे नींद में ही व्यक्ति की मौत हो जाती है। ये लोग आम लोगों की तरह जब चाहें, जहां चाहें सो नहीं सकते। सोने के लिए उन्हें मशीन की सहायता लेनी ही पड़ती है ताकि सोने के बाद भी मशीन की मदद से उसकी सांसें चलती रहे।

आपको बता दें कि लियाम के माता-पिता उसकी इस बीमारी के चलते हमेशा उसे लेकर काफी सतर्क बने रहते हैं। लियाम के जन्म के छह महीने के अंदर ही ये बता दिया था कि उसे बचाया नहीं जा सकता लेकिन अपने माता-पिता के मदद के चलते लियाम अभी तक जि़ंदगी के इस सफर को तय कर पाया है।

लियाम जब भी घर से बाहर जाते हैं तो उसके माता-पिता वेब कैम की मदद से उस पर नज़र रखते हैं। लियाम के कमरे से उससे सोने से जुड़ी सारी मेडिकल इक्विपमेंट रखी रहती है। इतनी मुश्किलों के बावजूद लियाम को अपनी जिंदगी से काई शिकायत नहीं है और अपने बाकी भाई-बहनों के साथ वो एक खुशहाल जिंदगी जीता है।

Recent News

  • जम्मू में सेना के कैंप पर आतंकी हमला : दो जवान शहीद और एक आतंकी ढेर, गरुड़ कमांडों ने संभाला मोर्चा

    10-02-2018

  • रेलवे दिखायेगा अपने 13000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता, जानें क्या है इसकी वजह

    10-02-2018

  • महिला ने सड़क में दिया नवजात को जन्म, आधार न होने से अस्पताल ने नहीं किया इलाज

    10-02-2018

  • महिला ने सड़क में दिया नवजात को जन्म, आधार न होने से अस्पताल ने नहीं किया इलाज

    10-02-2018

  • JDU विधायक ने दिया इस्तीफ़ा तो RJD नेता तेजस्वी ने उड़ाया CM नितीश का मखौल

    10-02-2018

  • किन्नौर में बर्फबारी नहीं होने से सेब व काला जीरा पर छाए संकट के बादल

    10-02-2018