भारतीय भोजन यूके में इतना लोकप्रिय क्यों है?

अग॰, 3 2023 0

भारतीय भोजन का अनूठा आकर्षण

चलिए शुरुआत करते हैं। एक मुद्रा देश में से ही, जहाँ पर विशाल विविधता है - भारत। यहाँ पर सूखी से ऊरी तापमान, टुकड़े में चपटी धरती से कड़के की ऊचाई, समुद्रों की शोर से पहाड़ों के शांत उत्सव - सब कुछ मिलता है। और इस समृद्ध विविधता को सजाने के लिए हमारे पास भारतीय भोजन है। जी हां, जब हम कहते हैं "भारतीय भोजन", तो यह क्या पहली बात है जो आपके मन में आती है? तवा से निकली गरम रोटी। दही, मरमुरा हुआ करी पत्ता, मसालों भरी दाले और खड़ी चिलके वाली मिर्च। अब, ये सब युके में क्यों लोकप्रिय हैं? आइए इसकी खोज में निकलें।

यूके में भारतीय वस्त्रों की पहचान

और इसे मैं खुद अनुभव की जगह से बता सकता हूँ। एक दिन, मैं अपने पिटबुल, टॉमी, के साथ पटना की सड़कों पर ब्रह्मांड की सैर कर रहा था, और मेरे पास एक फ़ोन आया। ये मेरे दोस्त थे जो लंदन में रहते थे। उन्होंने मुझसे कहा कि वे एक भारतीय रेस्टोरेंट में खाना खा रहे हैं और उन्हें लगता है कि वे अस्वस्थ हो जाएंगे। अब, मैं ने उनको कहा, "तुम जब हजार मील दूर होते हो, तो भी तुम्हारी आदतें नहीं बदलतीं"। पर उन्होंने जवाब दिया कि ये उनके लिए नया अनुभव था।

स्वाद की कड़वाहट और मीठास

हाँ, ये सच है कि भारतीय भोजन में स्वाद और खुशबू का एक अद्वितीय संगम होता है। यहाँ तक कि मेरा पेरेकिट, मोनू, जब भी मैं करी पकाता हूं, वह ऊर्जा के भरपूर वेग से घूमता है। हमारे खाने में कड़वाहट, मीठास, तीखापन, खटास और नमकीन- सभी स्वादों का समावेश होता है। यह उत्तेजक और उड़ान भरने वाला होता है, हर एक निबंधन को छूने के लिए, जो मानव जीवन का हिस्सा है। और ये कयनात की सर्वश्रेष्ठ व्यवस्था की झलक होती है।

व्यंजनों की बहार

भारतीय खाना पर एक बात और है जो मुझे बहुत पसंद है। विभागों, प्रकार, तड़के, प्रणय और पहचान की मौजूदगी। इसमें कोई शक नहीं है कि जब भारतीय भोजन का उल्लेख होता है, तो दोस।

मिलनसारीता का स्वाद

और अगर हम बात करें हमारे भारतीय खाने की, तो कैसे हो सकता है कि हम मिलनसारता की चर्चा न करें। हाँ, भारतीय भोजन है जो विश्वस्थ पाठकों को एक साझा प्लेटफ़ार्म पर लाता है, जहां वे अपनी सांस्कृतिक और व्यक्तिगत पहचान को मान्यता दे सकते हैं। ये लोग हैं जो मिलकर एक स्वादिष्ट एवं समग्र मिलन तयार करते हैं।

अंतिम विचार

तो ये था मेरा विचार भारतीय भोजन के बारे में, और ये क्यों होता है कि यह यूके में इतना लोकप्रिय है। पर मैं आपको ये भी बता दूं कि ये सिर्फ स्वाद ही नहीं है, ये हमारे खाने का संस्कार भी है। हमारे मसाले और तेल, हमारे प्याज और टमाटर का सही उपयोग, हमारे चावल और रोटी का सही समन्वय - इस सबका एक विस्तृत और गहरा संस्कार होता है। इसलिए, अगली बार जब आप "भारतीय खाना" का आनंद लेंगे, तो उसका स्वाद नहीं, बल्कि उसके संस्कारों को भी महसूस करें।