img

Breaking News

  • सुप्रीम कोर्ट में जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने दाखिल की अयोध्‍या मामले में पुनर्विचार याचिका
  • सुप्रीम कोर्ट में जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने दाखिल की अयोध्‍या मामले में पुनर्विचार याचिका
  • सुप्रीम कोर्ट में जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने दाखिल की अयोध्‍या मामले में पुनर्विचार याचिका
  • अनुष्का कांड में सीएम योगी की बड़ी कार्रवाई, मामले की जांच में देरी पर मैनपुरी के SP को हटाया
  • हैदराबाद रेप मर्डर केस: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले ...तो दुष्कर्मी की आयु पर पुनर्विचार किया जाए
  • हैदराबाद रेप मर्डर केस: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले ...तो दुष्कर्मी की आयु पर पुनर्विचार किया जाए

 

गुरुग्राम। 

मानेसर स्थित राजकीय उच्च विद्यालय की छात्राओं द्वारा सुरक्षा और चारदीवारी की मांग करते हुए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया है। इस मामले में बृहस्पतिवार को हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार से एक हफ्ते से भीतर जवाब मांगा है। कोर्ट में इसकी अगली सुनवाई दो अगस्त को होगी। बताया जा रहा है कि हरियाणा में इस तरह का यह मामला मामला है, जब छात्राएं अपनी सुरक्षा के लिए पंजाब एंड हरियाणा कोर्ट पहुंची हैं। इससे पहले हरियाणा में छेड़छाड़ के चलते स्कूल नहीं जाने या फिर पढ़ाई छोड़ने की खबरें आती रही हैं। 

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को शिकायत करने वाली छात्राओं व उनके अभिभावकों को स्कूल में बुलाया गया था। मानेसर के पूर्व सरपंच रामअवतार ने कहा कि उन्हें छात्राओं के अभिभावकों ने यह बताया कि छात्राओं पर इस केस को वापस लेने का दबाव डाला जा रहा है।

यह है मामला

मानेसर स्थित विद्यालय में छात्राओं ने लंबे समय तक सुरक्षा को लेकर संघर्ष किया। उन्होंने लोकल स्तर पर मांग की की स्कूल में चारो तरफ से चारदीवारी बनाई जाए, ताकि असामाजिक तत्वों का प्रवेश रोका जा सके। इन छात्राओं को जब यहां से कोई सपोर्ट नहीं मिला तो उन्होंने हाइकोर्ट का दरवाजा खटखटाया और कोर्ट ने इस मामले में गंभीरता दिखाते हुए सरकार से इसका जवाब मांगा है। इस फैसले के बाद जहां एक तरफ छात्राओं की जीत हुई है, वहीं दूसरी तरफ अभिभावकों में डर है कि छात्राओं को किसी तरह की बाधा न आए।


छात्राओं की ओर से मामले को प्रमुखता से उठाने वाले आरटीआइ कार्यकर्ता रमेश यादव ने बताया कि कुछ दिन पहले उच्च विद्यालय की दीवार में काला पेंट कर दिया गया था। परिसर में दिन भर आवारा किस्म के कुछ युवक घूमते रहते हैं। वे छात्राओं के ऊपर अभद्र टिप्पणी भी कई बार करते हैं। परिसर में ही पोस्ट आफिस, पंचायत घर एवं स्वास्थ्य केंद्र चल रहे हैं। इसकी आड़ में युवक पहुंच जाते हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि इस वजह से परिसर में छात्राएं असुरक्षित महसूस कर रही हैं। वे विद्यालय जाने से हिचकने लगी हैं। उन्हें हर पल वारदात होने की आशंका सताने लगी है। इस बारे में मानेसर थाना पुलिस में भी शिकायत है लेकिन अब तक इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

वहीं, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता का कहना है कि हमने मामले की जांच के आदेश खंड शिक्षा अधिकारी सुशील को दिया था। आज भी हमने स्कूल हेड से बात की। स्कूल परिसर बहुत बड़ा है। उसमें चारों ओर से कमरे बने हैं। अदालत का जो भी निर्देश होगा उसका पालन किया जाएगा।

छात्राओं पर मामला वापस लेने का दबाव
जिन पांच छात्राओं के अभिभावकों ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट का रुख किया है उन्होंने अब स्कूल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि स्कूल प्रबंधन केस वापस लेने का दबाव डाल रहा है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Recent News