img

Breaking News

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, नागरिकता कानून पर कांग्रेस एंड कंपनी फैला रही है अफवाह
  • CAA के खिलाफ दिल्ली के जामा मस्जिद पर फिर प्रदर्शन, अलका लांबा भी शामिल, पुलिस ड्रोन से रख रही नजर
  • LoC पर भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई, पाक की कई चौकियां तबाह, चार पाकिस्तानी सैनिक ढेर
  • Amit Shah in Shimla LIVE: शिमला पहुंचे अमित शाह, कुछ देर में जनसमूह को करेंगे संबोधित
  • Amit Shah in Shimla LIVE: शिमला पहुंचे अमित शाह, कुछ देर में जनसमूह को करेंगे संबोधित
  • Kushal Punjabi Death: दोस्त हंसराज ने किए शादी से जुड़े खुलासे, DCP को मिला सुसाइड नोट

 

नई दिल्ली।

पू्र्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी सहित सभी बड़े नेताओं ने उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

अटल स्मृति स्थल पर जाकर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सभी बड़े नेताओं ने अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती है। पूरे देश में जगह-जगह श्रद्धांजलि के साथ कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

सरकार करेगी दो योजनाओं की शुरुआत

केंद्र सरकार आज दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत कर रही है। ये योजनाएं अटल भूजल और अटल टनल नाम से शुरू की जा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार 6,000 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी अटल बिहारी वाजपेयी की एक आदम कद प्रतिमा का लखनऊ में अनावरण करेंगे।

इस योजना का लाभ छह राज्यों को होगा। इस योजना में उतर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र शामिल हैं। सरकार का दावा है कि इस योजना से किसानों की आय दोगुनी करने में सहायता मिलेगी। इस योजना से 8,350 गांवों को लाभ मिलेगा।

 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसले के बाद कहा कि पानी की समस्या से निपटने के लिए अटल भूजल योजना पर पांच साल में 6,000 करोड़ रुपये का खर्च होगा। इसमें 3,000 करोड़ रुपये वल्र्ड बैंक और 3,000 करोड़ रुपये सरकार देगी। इस योजना का लक्ष्य देश के उन इलाकों में भूजल स्तर को ऊपर उठाने का है, जिन इलाकों में ये काफी नीचे चला गया है। इसके साथ ही अटल टनल भी लॉन्च होगी।

 

 

 

 

 

 

Recent News