img

Breaking News

  • नेहरू मेमोरियल में पहली बार देखिए देश के 15 प्रधानमंत्रियों की प्रदर्शनी
  • आयकर विभाग के अधिकारियों ने शशिकला समेत रिश्तेदारों के घर छापा मारा, 1400 करोड़ की संपत्ति मिली
  • राजस्थान की गंगा कुमारी बनीं देश की पहली ट्रांसजेंडर हवलदार
  • कश्मीर : सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया।

कोटद्वार।

उत्तराखण्ड के पर्वतीय इलाकों मके में बदहाल स्वास्थ्य सुविधाओं से जूझते ग्रामीणों के लिए आध्यात्मिक गुरु माता मंगला और भोले जी की अगुवाई वाला "हंस फाउन्डेशन" वरदान साबित हो रहा है। हंस फाउन्डेशन द्वारा पौड़ी जनपद के सतपुली में निर्मित "हंस करुणा मल्टीस्पेशिलिटी अस्पताल" का आज राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, माता मंगला और भोले जी महाराज, आरएसएस के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल ने एक भव्य सामारोह में उद्घाटन किया। 

सतपुली के चमोलीसैण में शुक्रवार को हंस फाउन्डेशन द्वारा निर्मित अत्याधुनिक "हंस-करुणा मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का समारोहपूर्वक उद्घाटन किया गया।

उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बतौर मुख्य अतिथि कहा कि भोले महाराज और माता मंगला देश के गरीब तबके के जीवन को बेहतर बनाने का काम कर रहे है। इस कड़ी में पर्वतीय इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी की वजह से पलायन की विभीषिका से संघर्ष करते पहाड़ के लिए हंस करूणा अस्पताल केइसी किसी ईश्वरीय सौगात से कम नहीं है। सीएम ने अस्पताल के मुख्य ट्रस्टी अमेरिका के उद्योगपति मनोज भार्गव की सराहना करते हुए कहा कि अगर हर प्रवासी देश के विकास में योगदान दे तो सूबे की तस्वीर ही बदल जाएगी । 

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि यह अस्पताल आसपास के क्षेत्रों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे गढ़वाल के लिए वरदान साबित होगा। सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सक व चिकित्सा उपकरणों के अभाव में अभी लोगों को ईलाज के लिए दिल्ली व देहरादून जाना पड़ता था जिससे आर्थिक नुकसान के साथ ही समय की बर्बादी भी होती थी। लेकिन अब हंस अस्पताल में गरीब तबके के साथ आम लागों को बेहतर उपचार मिल सकेगा। 

पूर्व मुख्यमंत्री सीएम हरीश रावत ने कहा कि यह सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल उन सैंकड़ों सौगातो में से एक है जो माता मंगला और भोले महाराज ने सूबे के कमजोर वर्ग को दी है। उन्होंने कहा कि अगर राज्य में दो चार और माता मंगला होती तो सूबे में विकास के लिए दिल्ली की तरफ न देखना पड़ता।

समारोह को सम्बोधित करते हुए माता मंगला ने कहा कि हर सोच में एक संभावना होती है। अस्पताल निर्माण के शुरुआती दौर में लोगों को बरगलाया गया, विरोध भी हुआ पर सभी के सहयोग से आखिरकार अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल आम आदमी का हो गया है।

 उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए बतौर मुख्य वक्ता आरएसएस के सह सरकार्यवाह श्री कृष्णगोपाल ने कहा कि देश का विकास सामाजिक परिवर्तन से संभव है जिसके लिए सेवा कार्य सर्वोत्तम मार्ग है। उन्होंने कहा समाज के अंतिम व्यक्ति के कल्याण के लिए सामाजिक संगठनों और समाज के अग्रणी व्यक्तियों को अपनी भूमिका तय करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि माता मंगला और भोले जी महाराज के नेतृत्व में हंस फाउन्डेशन सेवा के कार्य कर रहा है वह अनुकरणीय है।

 कार्यक्रम में भोले जी महाराज, टिहरी सांसद रानी विजय राजलक्ष्मी, कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत, अरविंद पांडे, राज्य मंत्री धन सिंह रावत, रेखा आर्या, आरएसएस के सह सरकार्यवाह गोपालकृष्ण, BJP प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, विधायक रितु खंडूरी, आरएसएस के क्षेत्रिय प्रचारक आलोक, प्रदेश प्रभारी पदमेन्द्र सिंह बिष्ट, पूर्व सासंद बलराज पासी, सीएम उत्तर प्रदेश योगी अदित्यनाथ के पिता आनंद बिष्ट आदि मौजूद रहे ।

Recent News