img

Breaking News

    हरिद्वार।  

    पतंजलि योगपीठ का 23वां स्थापना दिवस पतंजलि योगपीठ परिसर के नवनिर्मित सभागार में हर्षोल्लास से मनाया गया। योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि ने नेपथ्य में पहुंच चुकी प्राचीन विधाओं योग और आयुर्वेद को नया आकार देकर विश्वपटल पर इसे दोबारा स्थापित करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पतंजलि की चैरिटी का लक्ष्य एक लाख करोड़ रुपये है। 

    बाबा रामदेव ने पतंजलि के 23 वर्षों की यात्रा को उन्होंने गौरव यात्रा बताया। उन्होंने कहा कि अभावों और विषमताओं के मध्य हमारा आंदोलन एक आदर्श बनकर पूरे विश्व के सामने खड़ा है। जब अखंड पुरुषार्थ तथा विकल्प रहित संकल्प हमारे अंतस से निकलता है तो असंभव शब्द का कोई अस्तित्व ही नहीं रह जाता। योग, आयुर्वेद के उत्थान का संकल्प पूरा करने में मूल स्तंभ आचार्य बालकृष्ण अखंड तप शामिल रहा। 

    उन्होंने कहा कि पतंजलि के साथ ट्रस्ट का दूसरा अर्थ भरोसा है। पतंजलि ने लोगों के भरोसे के साथ विज्ञान व पुरातन संस्कृति को जोड़ा है। जिससे विदेशी कंपनियों की जड़ हिल गई हैं। जो स्वदेशी को हीन दृष्टि से देखते थे, वे आज स्वदेशी कहलाने में गौरव अनुभव करते हैं। 

    योग गुरु ने कहा पतंजलि ने दुनिया का सबसे बड़ा फूड पार्क स्थापित किया है। यही कारण है पतंजलि को एफएमसीजी वर्ग की 11000 कंपनियों में इंडियाज मोस्ट ट्रस्टेड एफएमसीजी ब्रांड से नवाजा गया। 15 अगस्त को हमने सवा करोड़ लोगों को पूर्ण स्वदेशी का संकल्प दिलाया तथा आगे लगभग पांच करोड़ लोगों को यह संकल्प दिलाएंगे। 

    बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि 11 हजार करोड़ की चैरिटी कर चुका है और भविष्य में इस एक लाख करोड़ करने का लक्ष्य है। पतंजलि गुरुकुलम तथा आचार्यकुलम के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में भी देश को स्वतंत्र बना रहे हैं। मैकाले की शिक्षा पद्धति की दासता को पूर्ण रूप से समाप्त कर वैदिक शिक्षा से श्रेष्ठ व्यक्तित्व निर्माण का कार्य भी पतंजलि कर रहा है। आगामी 10 से 15 वर्षों में पतंजलि नालंदा व तक्षशिला से बड़ा शिक्षा केंद्र बनेगा। 

    आचार्य बालकृष्ण ने कहा गुफाओं व कंदराओं में रहकर अल्प साधनों में कठिनाई का जीवन व्यतीत किया। साइकिल पर चलते हुए हमने देश को बदलने, योग व आयुर्वेद को पुनर्जीवित करने का सपना देखकर उसे साकार किया। हमें बनी लकीरों पर न चलकर नई राहें खोजनी चाहिए। वाह्य परिस्थितियों, विकारों से विचलित हुए बिना अपनी शक्ति का पूर्ण उपयोग करते हुए सफलता के शिखर पर चढ़ सकते हैं। 

     

     

    Recent News

    • एक लाख करोड़ की चैरिटी है पतंजलि का लक्ष्य : रामदेव

      06-01-2018

    • CM त्रिवेंद्र रावत चमोली जिले के भ्रमण पर, देहरादून से सुबह आर्मी हेलीपैड औली पहुंचे

      05-01-2018

    • CM त्रिवेंद्र सिंह रावत चमोली जिले के भ्रमण पर, देहरादून से सुबह आर्मी हेलीपैड औली पहुंचे।

      05-01-2018

    • CM त्रिवेंद्र सिंह रावत चमोली जिले के भ्रमण पर, देहरादून से सुबह आर्मी हेलीपैड औली पहुंचे।

      05-01-2018

    • नए साल में स्वास्थ्य और स्वरोजगार पर रहेगा फोकस : CM त्रिवेन्द्र रावत

      01-01-2018

    • उत्तराखंड : मदरसों में संस्कृत की पढ़ाई के लिए सीएम त्रिवेंद्र को लिखा पत्र

      30-12-2017