img

Breaking News

  • कंधार हाईजैकिंग की स्याह यादों के बीच भारत का अफगानिस्तान को तोहफा, एक नया क्रिकेट स्टेडियम
  • होली खेलने के बाद नहर में नहाने गए दो युवकों की डूबने से मौत
  • उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू पहुंचे ऋषिकेश, योग महोत्‍सव में करेंगे शिरकत

नई दिल्ली ।

प्रधानमंत्री मोदी ने जार्डन किंग अबदुल्ला से दिल्ली में हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को किंग अब्दुल्ला द्वितीय और नरेंद्र मोदी के बीच आतंकवाद के खिलाफ कदम उठाने और दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूती देने पर बात होगी। इस दौरान रक्षा समेत कई अहम करार हो सकते हैं।

दिल्ली के विज्ञान भवन में इस्लामिक स्कॉलर कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस्लाम की सच्ची पहचान बनाने में जॉर्डन नरेश की अहम भूमिका है। जॉर्डन और भारत के बीच इतिहास-धर्म का रिश्ता है। जॉर्डन ऐसी जगह पर मौजूद है जहां पर खुदा का पैगाम पैगम्बरों और संतों की आवाज़ बनकर दुनिया भर में गूंजा। दुनिया के सभी धर्म भारत के पालने में पले-बढ़े हैं। इस कार्यक्रम में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन समेत देश के कई इस्लामिक नेता मौजूद रहे।

मुस्लिम युवाओं के एक हाथ में कुरान तो दूसरे हाथ में कंप्यूटर 

आतंकवाद पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद पर हम काबू पाने में सक्षम हैं। दहशतगर्ती से लड़ना किसी के खिलाफ नहीं है। मुस्लिम युवाओं के एक हाथ में कुरान तो दूसरे हाथ में कंप्यूटर होना चाहिए। भारत की कोशिश है कि सबकी तरक्की के लिए सबको साथ लेकर चलते हैं।

भारत की आबोहवा में सभी धर्मों की खुशबू  

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को अमन की राह दिखाई। भारत की आबोहवा में सभी धर्मों की खुशबू है।दिल्ली सूफियाना की जगह है, यहां हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह भी है। पीएम ने कहा कि सांस्कृतिक विविधता ही हमारी पहचान है। देश में मंदिर में दिया भी जलता है तो मस्जिद में सजदा भी होता है। गुरुद्वारे में सबद गाई जाती है तो चर्च में प्रार्थना भी की जाती है।

धर्म सभी से प्रेम करना सिखाता है

इस मौके पर किंग ऑफ जॉर्डन शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन कहा ने कि धर्म सभी से प्रेम करना सिखाता है, सभी पड़ोसियों को साथ लेकर चलना सिखाता है। उन्होंने कहा कि कट्टरपंथ चिंता का विषय है, मानवियता और इंसानियत ही दुनिया की बुनियाद है।

जार्डन किंग का राष्ट्रपति भवन में स्वागत

जार्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल-हुसैन भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। आज पीएम और किंग अब्दुल्ला द्वितीय के बीच ऑफिशियल बैठक हैदराबाद हाउस में होगी। इससे पहले जार्डन किंग का राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने स्वागत किया।

जार्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने दिल्ली में राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। किंग अब्दुल्ला ने इस दौरान कहा कि मैं भारत की अपनी दूसरी आधिकारिक यात्रा पर हूं और यहां होने के लिए मुझे वास्तव में सम्मानित किया गया है।

बुधवार को किंग जार्डन के टेक्नीकल इंस्टीट्यूट्स में सहयोग बढ़ाने को लेकर आइआइटी दिल्ली गए थे। किंग अब्दुल्ला द्वितीय गुरुवार को इंडियन इस्लामिक सेंटर की ओर से विज्ञान भवन में आयोजित प्रोग्राम में व्याख्यान दिया।

सम्मान में भोज देंगे राष्ट्रपति

इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनके सम्मान में भोज देंगे। इसमें उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ कई गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे।

PM ने प्रोटोकॉल तोड़कर लगाया गले

भारत की तीन दिन की यात्रा पर मंगलवार को दिल्ली पहुंचे जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन की भव्य अगवानी की गई थी। जार्डन के किंग के स्वागत के लिए पीएम मोदी खुद एयरपोर्ट पहुंचे थें। उनकी अगुवाई के लिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने गर्मजोशी के साथ उन्हें गले लगाया। बता दें कि करीब तीन सप्ताह पहले ही प्रधानमंत्री ने फलस्तीन समेत पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा के तहत जॉर्डन का दौरा किया था।

 

 

 

Recent News