img

Breaking News

  • तीस हजारी विवाद: सड़कों पर उतरे पुलिसवालों से बोले कमिश्नर अमूल पटनायक- यह परीक्षा, अपेक्षा और प्रतीक्षा की घड़ी

 

देहरादून। 

उत्तराखंड के क्रिकेटर इशान पांडे ने नेपाल की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में जगह बना ली है। हरिद्वार में जन्मे और स्कूलिंग करने वाले पांडे का परिवार आजादी के बाद से ही कनखल में रहता है। बाएं हाथ के यह बल्लेबाज जिला और जोनल स्तर के टूर्नामेंट खेलने के बाद भारतीय टीम में जगह बनाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन पिछले दो साल से उसके पिता के नेपाल चले जाने के बाद वह वहीं के होकर रह गए। 

क्रिकेट के साथ-साथ इशान काठमांडू के ही एक मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस भी कर रहा है। होस्टल में रहते हुए इशान अपनी पढ़ाई और क्रिकेट दोनों को साथ चलाते हैं। इशान ने बताया कि कॉलेज प्रबंधन भी इस मामले में उसे सपोर्ट करता है। इशान ने बताया, 'मैं सुबह और रात में पढ़ाई करता हूं, लेकिन तड़के और शाम को क्रिकेट का अभ्यास जरूर करता हूं। इसी वजह से इस साल अंडर-19 में मेरा चयन नेपाल की राष्ट्रीय टीम में हुआ।'

इशान ने कहा कि यह मेरे लिए सपने का सच हो जाने जैसा है। उन्होंने बताया, 'मैं मध्यम तेज गेंदबाजी में स्विंग का भी अभ्यास कर रहा हूं और डिफेंसिव बल्लेबाजी तकनीक का भी।' उन्होंने कहा, 'हरिद्वार में मेरे कोच गंगा के किनारे मेरी स्विंग को तराशने का काम करते हैं। वहां की परिस्थितियां स्विंग के अनुकूल हैं। मुझे उम्मीद है कि आने वाले कुछ सालों में नेपाल टी20, वन डे में इंटरनेशल क्रिकेट काउंसिल से संबद्ध हो जाएगा। और शायद टेस्ट क्रिकेट से भी।'
 
हरिद्वार की क्रिकेट एसोसिएशन के सीनियर कोच इंदर मोहन बड़थवाल ने कहा, 'इशान ऋषभ पंत को पसंद करते हैं। दोनों स्कूल में एक साथ खेले भी हैं।' उन्होंने कहा कि इशान उत्तर प्रदेश के लिए खेलने के मकसद से अंडर-19, 12 जोन मेरठ में खेले हैं। उन्होंने कहा कि यह हरिद्वार के लिए गौरव की बात है कि दो युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत और इशान पांडे भारत और नेपाल की राष्ट्रीय टीम में खेल रहे हैं। 

इशान की मां पद्मा पांडे मैचों के दौरान इशान के साथ होती हैं और उसके मैच देखती हैं। जब इशान दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में पढ़ाई के दौरान अनेक टूर्नामेंट्स में भाग लेने देहरादून और हरिद्वार जाता था तो उनकी मां भी साथ होती थी।

 
 
 
 
 
 

Recent News