img

Breaking News

  • LIVE Namaste Trump 2020 Updates: ट्रंप बोले- चैम्पियन हैं PM मोदी, भारत आना गर्व की बात
  • अहमदाबाद Live: सारबमती पहुंचे पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप, अब मोटेरा में होगा 'नमस्ते ट्रंप'

 

मऊ, जेएनएन

जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा में अजीबो गरीब मामला मऊ जिले में सामने आया है। यहां पर एक विद्यालय में प्रबंधक ने छात्रों से नकल करने की अपील की है। नकल करने के लिए प्रेरित करता हुआ एक वीडियो सामने आने के बाद जिला प्रशासन में भी हड़कंप मच गया है।

नकल पर नकेल कसने को लेकर प्रशासन सख्‍त हुआ और इस मामले में डीएम ने प्रेस कांफ्रेंस कर कार्रवाई की बात कही है। मऊ के जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि हमने मामले का संज्ञान लिया है। इस मामले में जांच कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

पूरा मामला मऊ जिले के हरिवंश मेमोरियल इंटर कॉलेज का है जहां के प्रबंधक बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों को निर्देश देते हुए कहते हैं कि - 'परीक्षा देते समय नकल करें अौर जब पकडे जाएं तो अनुशासन भी बनाए रखें।' इस मामले में वीडियो वायरल होने के बाद गुरुवार को डीएम की ओर से स्‍पष्‍टीकरण दिया गया है। 

ANI UP
 
@ANINewsUP
 
 

Mau: Manager of Harivansh Memorial Inter College gives instructions to students appearing in state board examination; says 'write your exam with the help of cheating and maintain discipline when your 'chit' is caught'. (18.02)

 
एम्बेडेड वीडियो
 

वायरल वीडियो की जांच के बाद डीएम ने आरोपित प्रबंधक पर कार्रवाई की बात कही है। वहीं जिले भर में यह वीडियो वायरल होने से प्रशासन में भी हड़कंप की स्थिति है। जिला प्रशासन की ओर से इस मामले की जांच के लिए शिक्षा अधिकारियाें को भी निर्देश जारी कर दिया गया है।  

नकल को उकसाने वाले स्कूल संचालक पर एफआइआर

यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्रों को नकल करने के लिए उकसाना और तरह-तरह की टिप्स देना इंटर कालेज के संचालन से जुड़े व्यक्ति के गले की फांस बन गई है। मामले का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होते ही जिला प्रशासन के तेवर तल्ख हो गए। जिला विद्यालय निरीक्षक डा.राजेंद्र प्रसाद के निर्देश पर जनता इंटर कालेज दुबारी के प्रधानाचार्य ने संबंधित स्कूल संचालक के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करा दिया है। नकल के लिए उकसाने पर जिला प्रशासन की इस कार्रवाई को देख नकल माफियाओं के हाथ-पांव फूलने लगे हैं। 

 

सामूहिक नकल का बताया ये तरीका

सोशल मीडिया में वायरल हुए वीडियो में कथित तौर पर स्कूल संचालक प्रविंद मल्ल अपने विद्यालय के बच्चों को यह समझाता नजर आ रहा है कि प्रशासनिक सख्ती से डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि बच-बचाकर, ताक-झांक कर, आपस में बातचीत कर सभी सवालों के जवाब लिख लेने की जरूरत है। प्रविंद मल्ल ने यहां तक कह डाला कि परीक्षा के दौरान आपस में बातचीत कर के लिख लेना कोई नकल थोड़े है। यही नहीं वीडियो में उसने यहां तक कहा है कि बात न बने इससे भी तो उत्तर पुस्तिका में 100 की नोट रख देना कांपी जांचने वाला अध्यापक बिना देखे पास कर देगा। जिला प्रशासन ने इस वीडियो को बेहद गंभीरता से लिया है। 

कम से कम जेल भेजने की होगी कार्रवाई - DIOS

जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) डा.राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि शासन हर कदम पर नकल रोक कर प्रदेश में शैक्षिक वातावरण बनाने में लगा है। ऐसे में स्कूल संचालक हो या कोई आम नागरिक यदि नकल को बढ़ावा देने वाली उसकी कोई हरकत रिकार्ड के तौर पर सामने आएगी तो उसके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराकर जेल भेजने से कम की कार्रवाई नहीं होगी। डीआइओएस ने कहा कि गुरुवार को इंटर भौतिकी के प्रश्न पत्र को लेकर केंद्र व्यवस्थापकों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही कुछ केंद्रों पर शिकायतें मिलने पर वहां एसटीएफ को भी अलर्ट कर दिया गया है।