img

Breaking News

     आप हमारे दिए हुए इन घरेलू उपायों को अपनाकर जल्द ही इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

    गर्मियों में गर्दन का कालापन, सन टैनिंग या सनबर्न अाम समस्या है। गर्दन शरीर का ऐसा भाग है जिसे हम देख नही सकते जिसके कारण हम उसकी ठीक से सफाई भी नही कर पाते और वे काली होने लगती है।  ये कुछ घरेलू उपाय है जिससे काली गर्दन को गोरा बनाया जा सकता है !

    1. शहद -: नींबू और शुद्ध शहद को एक समान मिला कर 20-25 मिनट तक गर्दन पर लगा कर छोड़ दें। बाद में पानी से साफ कर लें अौर देखे कि गर्दन का कालापन कुछ हद तक साफ हो जाएगा।


     2. लेमन ब्लीच -: रात को सोने से पहलें अाप घर पर नींबू का रस और गुलाबजल मिला कर रूई की मदद से गर्दन पर लगा कर छोड़ दें। सुबह होते ही इसे साफ पानी से धो लें।  


    3. ओट स्क्रब -: तीन चम्मच ओटस लेकर अच्छी तरह पीस लें और बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें दो चम्मच मसला हुआ टमाटर मिला लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करके गर्दन पर लगाएं। एक हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से गर्दन काफी हद तक साफ हो जाती है।


    4. खीरा  -: खीरे को कद्दूकस करके उसमें गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बनाएं और इसे 10 मिनट गर्दन पर लगा छोड़ दें। फिर इसे पानी से साफ करने से पहले अच्छी तरह मसाज करें।जल्द ही गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।


    5. टमाटर -: गर्दन का कालापन दूर करने के लिए टमाटर अौर नींबू के रस को समान मात्रा में मिला कर दिन में दो बार गर्दन पर लगाएं। बाद में पानी से साफ कर दें।


    6. दही  -: एक बड़ा चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करें, कुछ ही दिनों में गर्दन बिल्कुल साफ हो जाएगी। आप चाहे तो दही में नींबू की कुछ बूंदे भी मिला सकती हैं।

    Recent News