img

Breaking News

    लखनऊ।

    उत्तर प्रदेश में सत्ता बदलने के बाद माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स पहली बार सीएम योगी से मुलाकात करने पहुंचे. शुक्रवार की सुबह दोनों की मुलाकात सीएम हाउस में हुई. इस दौरान कई मुद्दों पर बातचीत हुई. इसमें स्वास्थ्य का मु्द्दा सबसे ऊपर रहा.

    मुलाकात के बाद यूपी सरकार के प्रधान सचिव अविनाश अवस्थी ने कहा कि दोनों के बीच महामारी पर काबू पाने के लिए सहयोग पर बात हुई. योगी ने बताया कि हाल ही में 92 लाख बच्चों का टीकाकरण किया गया है. इससे और अधिक करने की जरूरत है.

    उन्होंने कहा कि इंसेफलाइटिस से निपटने में मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन यूपी सरकार की मदद करने जा रहा है. इसके लिए दोनों के बीच पांच साल के करार पर हस्ताक्षर किया गया है.

    उनके मुताबिक महामारी को खत्म करना यूपी सरकार के टॉप एजेंडे में शामिल है. मेरठ का बीआरडी मेडिकल कॉलेज इसमें अग्रणी भूमिका निभाने जा रहा है.

    2h

    ANI UP  @ANINewsUP

    Vector-borne diseases, drinking water and sanitation issues, doubling of farmers income and IT Sector were discussed: Avnish Awasthy, Principal Secretary on meeting between CM Yogi Adityanath and Bill Gates pic.twitter.com/9kDugbOmSU

    ANI UP @ANINewsUP

    CM told Bill Gates that 92 Lakh children have been vaccinated against Encephalitis. However he also added that we'll have to work on acute Encephalitis. We have already signed a 5 year MoU with Gates foundation: Principal Secy on meeting between CM Yogi Adityanath and Bill Gates pic.twitter.com/nmXvKkMDKa

    1:11 PM - Nov 17, 2017

    View image on Twitter

    Twitter Ads info and privacy

     

    इसके बाद बिल गेट्स ने कहा कि वह आंगनबाड़ी सेविकाओं के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं. उनके माध्यम से पोषाहार, बच्चों के बेहतर स्वास्थय को लेकर कई योजनाओं पर काम करना चाहते हैं.

    बिल गेट्स ने कहा कि वे बच्चों के जन्म के समय से ही योजना लागू करना चाहते हैं. जिससे महिलाओं का स्वास्थ्य के साथ देश का स्वास्थ्य दर ठीक हो सके.

    इसके साथ ही मिलिंडा गेट्स फांउंडेशन के माध्यम से सीवेज ट्रीटमेंट पर भारत के कई राज्यों में काम चल रहा है. वे यूपी में भी ऐसा करना चाहते हैं. फाउंडेशन के पास इसके लिए बेहतर तकनीकी विशेषज्ञता भी हासिल है.

    खेती में भी गेट्स करने जा रहे हैं यूपी सरकार की मदद 

    उनके मुताबिक अगर यूपी सरकार सहयोग करे तो वे नदियों, नालों की सफाई के साथ कचरा प्रबंधन में भी मदद करना चाहते हैं. वहीं स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनका फाउंडेशन यक्ष्मा रोग को नियंत्रित करने पर शोध कर रहा है. बहुत जल्द कारगर दवाई लाने की योजना है. वे इस क्षेत्र में भी यूपी सरकार के साथ काम करना चाहते हैं.

    बिल गेट्स ने योगी आदित्यनाथ से कहा कि भारत सरकार के साथ मिलकर खेती की योजनाओं पर भी काम कर रहे हैं. जिसमें मिट्टी जांच की बेहतर तकनीकी के साथ बेहतर बीज मुहैया कराने पर काम हो रहा है. यूपी के किसानों को भी इसका लाभ मिलना चाहिए.

    Recent News