img

Breaking News

    देहरादून।  

    मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्तरकाशी के नेलांग पोस्ट पर जाकर आईटीबीपी के जवानों के साथ गणतंत्र दिवस मनाया। इस अवसर पर उन्होंने नेलांग में ध्वजारोहण किया। उन्होंने जवानों के उत्साहवर्धन के लिए उनके साथ समय बिताया एवं मिष्ठान वितरण भी किया। जवानों ने उनके उत्साहवर्धन के लिए मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि इससे कार्य करने का जज्बा और हौसला और अधिक बढ़ता है।

    मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने कहा कि देश के सैनिक एवं अर्द्धसैनिक बलों के जवान विपरीत परिस्थितियों में जिस बुलंद हौसले के साथ देश की सेवा कर रहे हैं, इसी के परिणामस्वरूप आज हम आजादी से सांस ले रहे हैं। अपने पराक्रम और साहस के कारण हमारे जवान दुनिया में सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं। उन्होंने कहा कि नेलांग क्षेत्र सामरिक और प्राकृतिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण क्षेत्र है। 

    11614 फीट की ऊंचाई पर लगभग .05 डिग्री सेल्सियस पर जवान चैबीसों घंटे हिमालय और देश के सजग पहरेदार के रूप में सेवा कर रहे हैं। क्षेत्र में आने वाली किसी भी आपदा के लिए पहले रिस्पोन्डर के तौर पर कार्य कर रहे हैं। आपदा के दौरान इन हिमवीरों द्वारा किये गये राहत एवं बचाव कार्यों की भी मुख्यमंत्री ने सराहना की।

    उन्होंने कहा कि आईटीबीपी के जवान देश के प्रति निष्ठा से अपने कर्तव्यों का पालन करने के साथ ही सामाजिलक हित के कार्यों में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार आईटीबीपी के जवानों के कल्याण के लिए कई प्रयास किये हैं। आईटीबीपी को आधुनिक संसाधनों से लैस बनाया गया है, ताकि जवान भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लिए और अधिक सक्षम हों। इसके लिए जवानों को आधुनिक उपकरण, आप्टिकल डिवाइस, टैलीकम्यूनिकेशन के उपकरण प्रदान किये गये हैं। 

    मुख्यमंत्री ने कहा कि आईटीबीपी की सभी अग्रिम चैकियां सड़क मार्ग से जुड़ जाएं, इसके लिए बोर्डर क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने जवानों को आश्वस्त किया कि उत्तराखण्ड में बोर्डर एरिया से रोड कनेक्टिविटी का कार्य शीघ्र पूरा किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार ने घोषणा की है कि उत्तराखण्ड के निवासी जो सैनिक एवं अर्द्धसैनिक बलों में ड्यूटी के दौरान वीरगति को प्राप्त होते हैं, उनके आश्रितों को राज्य सरकार के द्वारा शैक्षिक योग्यता के आधार पर सेवायोजित किया जायेगा। 

    इस अवसर पर विधायक केदार सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव नितेश झा, आईटीबीपी के आईजी एचएस गौरया, डीआईजी संजीव रैना, कमाण्डिग आफिसर डीपीएस रावत एवं आईटीबीपी के अन्य जवान उपस्थित थे।

     

     

     

     

    Recent News