img

Breaking News

  • क्या है जो मोदी को महान बनने से रोकता है

नई दिल्ली।

 इन दिनों मुकेश अंबानी और टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बीच ऐसा खेल चल रहा है, जिस पर दुनिया की नजर है। इसमें पिछले काफी दिनों से लगभग हर रोज बाजी पलटती है। कभी कोई आगे होता है तो कभी दूसरी विजेता बनती दिखती है। उनके बीच का यह टकराव आगे भी थमता नहीं दिख रहा है।

नंबर वन बनने की है होड़

दरअसल दोनों कंपनियों के बीच भारत की नंबर वन यानी सबसे ज्यादा वैल्युएबल कंपनी बनने के लिए तगड़ी होड़ चल रही है। किसी दिन मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) नंबर वन होती है तो दूसरे दिन बाजी पलट जाती है। इस जंग में 6 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा दोनों ही कंपनियों के लिए बड़ा चैलेंज बन गया है। दोनों ही कंपनियों की मार्केट कैप कई बार इस आंकड़े को पार कर चुकी हैं। हालांकि उनके लिए इससे ऊपर बने रहना खासा मुश्किल हो गया है।

टीसीएस है देश की सबसे बड़ी कंपनी

फिलहाल टीसीएस5.94लाख करोड़ रुपए की मार्केट वैल्यू के साथ देश की सबसे बड़ी कंपनी है। वहीं देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की आरआईएल5.72लाख करोड़ रुपए की वैल्युएशन के साथ दूसरे नंबर पर है। हालांकि बीते कुछ हफ्तों से दोनों ही कंपनियां एक-दूसरे को तगड़ी टक्कर दे रही हैं।

एक हफ्ते पहले टॉप पर थी आरआईएल

अगर हफ्ता भर पहले की बात करें तो31जनवरी को आरआईएल देश की सबसे वैल्युएबल कंपनी बनी थी। उसने टीसीएस को ही पीछे छोड़ते हुए 6.08लाख करोड़ रुपए की वैल्युएशन के साथ देश में अपनी बादशाहत कायम की थी। इस दिन टीसीएस की मार्केट कैप 5.95 लाख करोड़ रुपए थी। हैरत की बात है कि टीसीएस दो दिन पहले ही देश की नंबर वन कंपनी बनी थी।

एक दिन पहले यानी30जनवरी की बात करें तो उस दिन टीसीएस टॉप पर थी। उससे पहले 29 जनवरी को ही टीसीएस ने अपनी बादशाहत कायम की थी।29 जनवरी को टीसीएस 6.10लाख करोड़ रुपए की वैल्यू के साथ नंबर वन बनी थी और 6.08लाख करोड़ रुपए की वैल्यू के साथ आरआईएल दूसरे पायदान पर थी। इस तरह देखें तो दोनों कंपनियों के बीच नंबर वन के ताज के लिए तगड़ी टक्कर चल रही।

Recent News