img

Breaking News

     

    नई दिल्ली। 

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में हावड़ा मैदान से कोलकाता स्थित एस्प्लेनेड तक सोमवार के बाद से तीसरा मार्च निकाला। इस दौरान ममता ने कहा कि मैं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से यह सुनिश्चित करने की गुजारिश करती हूं कि देश संशोधित नागरिकता कानून की आग में ना जले। उन्होंने कहा कि अमित शाह का काम आग बुझाना है।

    ममता ने कहा कि अमित शाह आप सिर्फ भाजपा के नेता नहीं, देश के गृह मंत्री भी हैं। आप ने 'सबका साथ, सबका विश्वास' नहीं बल्कि 'सबके साथ सर्वनाश' किया है। नागरिकता संशोधन अधिनियम और एनआरसी को वापस लें, वरना मैं देखूंगी कि आप इसे पश्चिम बंगाल में कैसे लागू करते हैं।

    मार्च शुरू करने से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ''हमलोग बंगाल में कभी भी एनआरसी और संशोधित नागरिकता कानून की इजाजत नहीं देंगे। किसी को भी राज्य छोड़ने के लिए नहीं कहा जाएगा। हमलोग सभी धर्मों, जातियों और नस्लों के साथ मिलजुलकर रहने में यकीन करते हैं। हम सभी इस देश के नागरिक हैं और कोई भी हमें यहां से निकाल नहीं सकता।

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नये नागरिकता कानून के खिलाफ सोमवार और मंगलवार को क्रमश: उत्तरी और दक्षिणी कोलकाता में दो विरोध प्रदर्शन मार्च आयोजित कर चुकी हैं। पुलिस ने राज्य भर में चौकसी बढ़ा दी है और हिंसा के लिए करीब 354 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं गुवाहाटी में भी जनजीवन पटरी पर लौट आया है। डिब्रूगढ़ में सुबह छह बजे से 14 घंटों के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई। 

    अधिकारियों ने बताया कि पूर्वोत्तर का प्रवेशद्वार माने जाने वाले गुवाहाटी में 11 दिसंबर से लागू कर्फ्यू कानून-व्यवस्था में सुधार आने के बाद मंगलवार को हटा लिया गया। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के मद्देनजर यहां कर्फ्यू लगाया गया था। राज्य में फिलहाल हिंसा का कोई ताजा मामला सामने नहीं आया है। गुवाहाटी में बैंक एवं कारोबारी प्रतिष्ठान खुले और सड़कों पर वाहन भी नजर आए लेकिन स्कूल एवं कॉलेज बंद रहे। हालांकि मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर रोक अब भी बरकरार है। 

    अधिकारियों ने बताया कि गुवाहाटी में मंगलवार को विमानों का परिचालन और रेल सेवाएं शुरू हो गईं। डिब्रूगढ़ हवाईअड्डे पर उड़ानों का आवागमन भी तय कार्यक्रम के मुताबिक हो रहा है। ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) गुवाहाटी के लातासिल मैदान में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ अपना तीसरा एवं अंतिम 'जन सत्याग्रह आयोजित करेगा। वहीं मेघालय की राजधानी शिलांग में कर्फ्यू में 14 घंटे की ढील दी गई लेकिन मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर रोक अब भी लागू है।

    पूर्वी खासी हिल्स के जिलाधिकारी एम डब्ल्यू नोंगबरी की तरफ से जारी एक आदेश के मुताबिक लुमदिएंजरी पुलिस थानाक्षेत्र और सदर पुलिस थानाक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इलाकों में सुबह छह बजे से कर्फ्यू में ढील दी गई है। इन इलाकों में अगले आदेश तक रात आठ बजे से फिर से कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा। बैंक, बाजार और दुकानें खुलने के साथ ही सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी नजर आई। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग दोपहर में शिलांग स्थित स्टूडेंट्स फील्ड में एक प्रार्थना सभा का आयोजन करेंगे।

     

     

     

     

     

     

    Recent News