img

Breaking News

  • पाकिस्तान की नई चाल, अब कुलभूषण जाधव पर मढ़े कई और झूठे आरोप
  • भाजपा में शामिल होने की बात कोरी अफवाह: पूर्व विधायक शैलेंद्र सिंह रावत
  • भाजपा में शामिल होने की बात कोरी अफवाह: पूर्व विधायक शैलेंद्र सिंह रावत
  • कर्नाटक: मंच पर नहीं था कन्नड़ ट्रांसलेटर, जनता को अपनी बात नहीं समझा पाए नरेंद्र मोदी

देहरादून। 

मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व वित्‍त मंत्री अरूण जेटली को न्‍यू इंडिया बजट पेश करने पर बधाई दी। सीएम ने कहा कि यह बजट आम आदमी का बजट है, इससे गांव का, किसानों का, छोटे और मझौले उद्यमियों का और सामाजिक सुरक्षा का ख्‍याल रखा गया है।

सीएम ने अपने ट्विटर एकाउंट के जरिये बजट पर प्रतिक्रिया दी। उन्‍होंने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेप करने और किसानों की आमदनी बढ़ाने का स्पष्ट रोडमैप और विजन न्‍यू इंडिया बजट में दिख रहा है

कहा यह सुखद संयोग है कि आज के बजट में कई घोषणाएं ऐसी हैं, जिनमे उत्तराखंड में पहल की जा रही है। बजट में क्लस्टर बेस्ड खेती, ऑर्गेनिक खेती, और सगंध पौधों की खेती को बढ़ावा देने की बात की गई है। उत्तराखंड में हम इन चीजों पर पहल शुरू कर चुके हैं।

सीएम ने कहा कि बजट में 4 करोड़ गरीब घरों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने, 2022 तक हर गरीब को घर देने का लक्ष्य है। इसी तर्ज पर हमने 2019 तक सभी घरों को बिजली से रौशन करने, 2022 तक हर बेघर को छत देने, हर घर को पानी देने का संकल्प लिया है।

सीएम ने कहा कि बजट में ब्लैक बोर्ड से डिजिटल बोर्ड की ओर बढ़ने यानी डिजिटल एजुकेशन की बात कही गई है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि केवाईएएन डिवाइस से हमने अपने राज्य में डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देने की पहल की है।

कहा, यह बजट मोदी सरकार के सर्वे भवंतु सुखिनः के संकल्प को दर्शाता है। देश के 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा से जोड़ने की शुरुआत स्वागतयोग्य कदम है। इससे 10 करोड़ गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिल सकेगा। 

कहा, केंद्र सरकार के इस बजट से हमें भी एक दिशा मिली है। उत्तराखंड का जो बजट आएगा, उसमें भी हम आम आदमी को मजबूत करने, महिलाओं को सशक्त करने, गरीबों का जीवन स्तर सुधारने और किसानों की आमदनी बढ़ाने का ख्याल रखेंगे।