img

Breaking News

    नई दिल्ली । 

    शाओमी ने 2018 का अपना दूसरा फ्लैगशिप स्मार्टफोन मी 8 लॉन्च कर दिया है। इसे शाओमी की 8th एनिवर्सरी के नाम पर रखा गया है। फोन की खासियतों की बात करें तो इसमें सुपर AMOLED डिस्प्ले, डिस्प्ले के टॉप पर Notch, हाई-एन्ड हार्डवयेर, AI ट्रिक्स और एडवांस फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी दी गई है। शाओमी मी 8 फिलहाल चीन में ही उपलब्ध है। लेकिन उम्मीद है की इसे भारत को मिलकर 8 अन्य देशों में जल्द ही पेश किया जाएगा। शाओमी के इस फोन की टक्कर हाल ही में लॉन्च हुए वनप्लस 6 से की जा सकती है।

    शाओमी Mi 8 कीमत और उपलब्ध्ता: शाओमी ने फोन को कई स्टोरेज और रैम विकल्प में पेश किया है। इसके 6GB+64GB वैरिएंट की कीमत 2699 RMB यानि लगभग 28350 रुपये है। 6GB+128GB वैरिएंट की कीमत 2999 RMB यानि लगभग 31503 रुपये है। 6GB+256GB वैरिएंट की कीमत 3299 RMB यानि लगभग 34655 रुपये है। 8GB+128GB वैरिएंट की कीमत 3699 RMB यानि लगभग 38857 रुपये है। 

    Mi 8 स्पेसिफिकेशन्स: शाओमी इस फोन से फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के सेगमेंट में भी बड़ी जगह बनाने की फिराक में है। फोन में 6.21 इंच का डिस्प्ले और 18:7:9 का आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। शाओमी ने सैमसंग द्वारा निर्मित सुपर AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। ये कंपनी द्वारा लिया गया एक अच्छा कदम है। आस्पेक्ट रेश्यो से पता चलता है की मी 8 में डिस्प्ले के टॉप पर Notch दिया गया है। Notch में इंफ्रारेड फेस अनलॉक के लिए कई सेंसर्स है। मी 8 के Notch पर 20MP फ्रंट फेसिंग कैमरा, प्रोक्सिमिटी सेंसर, इयरपीस, इंफ्रारेड लाइटिंग और इंफ्रारेड लेंस दिया गया है। शाओमी का यह पहले स्मार्टफोन है जिसमें एडवांस इंफ्रारेड फेस अनलॉक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसे एप्पल फेस आईडी टेक्नोलॉजी जितना सुरक्षित माना जाता है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 845 चिपसेट दिया गया है। डिवाइस ने An Tu Tu Benchmark पर 307472 स्कोर किया है। स्नैपड्रगन 845 SoC के साथ यह उच्चतम स्कोर है। 

    Mi 8 के कैमरे की बात करें तो इसके रियर पर दो 12MP के कैमरे है। दोनों कैमरा में 1.4 माइक्रोन-पिक्सल्स, 4 एक्सिस ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन, ड्यूल पिक्सल ऑटोफोकस और AI फीचर्स के साथ आते है। Mi 8 में AI आधारित फीचर्स जैसे की AI पोर्ट्रेट, AI सीन डिटेक्शन और स्टूडियो लाइटिंगउपलब्ध है। फोन में 20MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा में 1.8 माइक्रोन-पिक्सल साइज, AI आधारित पोर्ट्रेट ब्यूटी एंड सेल्फी फीचर मौजूद है।

    शाओमी ने ड्यूल फ्रीक्वेंसी GPS का एक अन्य दिलचस्प फीचर दिया है। यह फीचर सिग्नल बाध्यता को कम कर देता है। इससे नेविगेशन में सटीकता बढ़ जाती है। वायरलेस चार्जिंग से सम्बंधित कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। फोन लेटेस्ट ओएस एंड्रॉयड ओरियो पर कार्य करेगा। 

    वनप्लस 6 फुल स्पेसिफिकेशन्स: इस बार कंपनी ने फोन को लार्ज डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया है। फोन का डिस्प्ले साइज 6.28 इंच है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 845 ओक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए फोन में वनप्लस 6 में 20MP+16MP ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। ड्यूल कैमरा में ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन, इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन और 480 फ्रेम प्रति सेकंड स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग उपलब्ध है। इससे 4K वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकेगी। फोन 6GB और 8GB रैम वैरिएंट में उपलब्ध होगा। फ्रंट कैमरा 16MP का है। फोन को पावर देने का काम 3300 mAh की बैटरी करेगी। कंपनी ने वायरलेस चार्जिंग को ना अपनाकर देश चार्जिंग को ही तवज्जो दी है। इस बार कंपनी ने फोन को लार्ज डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया है। फोन का डिस्प्ले साइज 6.28 इंच है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है।

    स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 845 ओक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए फोन में वनप्लस 6 में 20MP+16MP ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। ड्यूल कैमरा में ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन, इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन और 480 फ्रेम प्रति सेकंड स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग उपलब्ध है। इससे 4K वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकेगी। फोन 6GB और 8GB रैम वैरिएंट में उपलब्ध होगा। फ्रंट कैमरा 16MP का है। फोन को पावर देने का काम 3300 mAh की बैटरी करेगी। कंपनी ने वायरलेस चार्जिंग को ना अपनाकर देश चार्जिंग को ही तवज्जो दी है।